Tata Altroz Facelift 2025 अब शोरोम तक पहुंच चुका है। मई 2025 में इसका पर्दा उठा और 2 जून से बुकिंग शुरू हो गई। टाटा ने इस अपडेट में डिज़ाइन पर सबसे ज्यादा फोकस किया है, साथ ही केबिन टेक भी बड़ा अपग्रेड मिला है। मकसद साफ है—प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में Altroz को फिर से ताजा, हाई-टेक और वैल्यू-रिच पैकेज बनाना।
पहली नज़र में ही नया फ्रंट आपको 2018 की 45X कॉन्सेप्ट की झलक देता है। स्प्लिट LED हेडलैंप सेटअप, डिस्टिंक्ट DRL सिग्नेचर और 3D ग्रिल के रेक्टैंगुलर इंसर्ट कार को ज्यादा शार्प और मॉडर्न बनाते हैं। कंपनी ने 8-लैंप LED आर्किटेक्चर दिया है, जो इस क्लास में अलग दिखता है। साइड प्रोफाइल जाना-पहचाना है, लेकिन नए 16-इंच 5-स्पोक ऑल-ब्लैक अलॉय व्हील्स और फ्रंट डोर पर फ्लश-फिट, इल्यूमिनेटेड हैंडल्स कार को प्रीमियम वाइब देते हैं। पीछे की ओर T-शेप्ड हॉरिज़ॉन्टल LED टेल-लाइट्स अब एक लाइट-बार से जुड़ती हैं, और लोअर टेलगेट पर ‘Altroz’ लेटरिंग के साथ नया डुअल-टोन बम्पर स्पोर्टी फील बढ़ाता है।
फेसलिफ्ट का बड़ा आकर्षण फ्रंट फेसिया है। स्प्लिट हेडलैंप लेआउट के साथ DRLs अब ज्यादा ब्राइट और स्टाइलिश हैं। 3D ग्रिल के नए पैटर्न से कार की चौड़ाई विज़ुअली ज्यादा लगती है। फ्लश-फिट हैंडल्स—वो भी इल्यूमिनेशन के साथ—सेगमेंट में रेयर फीचर हैं और रात में कार को हाई-एंड अपील देते हैं।
रियर प्रोफाइल में कनेक्टेड LED लाइट-बार सिर्फ लुक्स नहीं, बल्कि ब्रेक और पोज़िशन लाइटिंग का विज़ुअल स्प्रेड भी बेहतर करता है। नया डुअल-टोन बम्पर और बैजिंग लेआउट कार की पहचान को और साफ करता है। अलॉय व्हील्स का कंसट्रास्ट ब्लैक फिनिश चलते-चलते भी नजर खींचता है।
आकार-प्रोफाइल में बड़े बदलाव नहीं हैं, यानी रोजमर्रा की सिटी ड्राइव और पार्किंग की सुविधा पहले जैसी ही रहेगी। जिन ग्राहकों को Altroz का लो-वाइड स्टांस पसंद था, उनके लिए ये अपडेट उसी फॉर्मूले का ज्यादा पॉलिश्ड वर्जन है।
कैबिन में सबसे बड़ा अपग्रेड 10.25-इंच का नया टचस्क्रीन है। यह अब सेगमेंट-लीडिंग साइज में आता है और यूजर इंटरफेस पहले से ज्यादा क्लीन और रिस्पॉन्सिव बताया जा रहा है। डिजिटल इंस्ट्रूメント क्लस्टर में Google Maps इंटीग्रेशन नेविगेशन को सीधा आपके सामने रखता है—लंबी ड्राइव या अनजान रूट पर ये काम की चीज है। स्टीयरिंग पर इल्यूमिनेटेड टाटा लोगो और सिंगल-पेन सनरूफ के साथ केबिन का एंबियंस भी अपमार्केट लगता है।
कनेक्टेड फीचर सूट, वॉइस कमांड्स और ओवर-द-एयर अपडेट जैसे कॉम्पोनेंट्स का फोकस यूज़र एक्सपीरियंस पर है, ताकि सॉफ्टवेयर और नेविगेशन फीचर्स समय-समय पर बेहतर होते रहें। सीट मैटीरियल्स, डैशबोर्ड फिनिश और स्टोरेज सॉल्यूशंस में छोटे-छोटे सुधार रोजमर्रा की यूज़ेबिलिटी बढ़ाते हैं।
मैकेनिकल साइड पर टाटा ने टेस्टेड-ट्रस्टेड फॉर्मूला जारी रखा है। पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल, डीज़ल और CNG—चारों पावरट्रेन ऑप्शन उपलब्ध हैं। ट्रांसमिशन में मैनुअल के साथ AMT और DCA (डुअल-क्लच ऑटोमैटिक) के विकल्प मिलते हैं।
CNG वेरिएंट टाटा के ट्विन-सिलेंडर पैकेजिंग की वजह से बूट स्पेस का बेहतर उपयोग करने के लिए जाना जाता है, इसलिए गैस किट लेने पर भी सामान रखने की प्रैक्टिकलिटी बनी रहती है।
सेफ्टी में मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल-होल्ड, रियरव्यू कैमरा और ISOFIX जैसे फीचर वेरिएंट के हिसाब से मिलते हैं। Altroz की पिछली जनरेशन ने ग्लोबल NCAP के पुराने प्रोटोकॉल में 5-स्टार रेटिंग हासिल की थी; फेसलिफ्ट के लिए नई टेस्टिंग का इंतजार है। स्ट्रक्चर और इलेक्ट्रॉनिक सेफ्टी नेट के चलते यह कार अपने सेगमेंट में सेफ्टी-फर्स्ट इमेज बनाए रखना चाहती है।
वेरिएंट लाइन-अप भी नया है: Smart, Pure, Creative, Accomplished S और Accomplished+ S। बेस वेरिएंट रोजमर्रा की जरूरतों वाला सेट-अप देता है, मिड वेरिएंट्स में इन्फोटेनमेंट और कनेक्टेड फीचर्स की ग्रोथ मिलती है, जबकि टॉप वेरिएंट्स में बड़ा स्क्रीन, सनरूफ, प्रीमियम टचेज़ और ज्यादा सेफ्टी टेक पैक किया गया है। DCA ऑटोमैटिक और टर्बो-पेट्रोल जैसे ऑप्शंस आमतौर पर हाईर ट्रिम्स के साथ पेश किए जाते हैं, ताकि फीचर-परफॉर्मेंस का सही कॉम्बो बने।
मार्केट पोजिशनिंग की बात करें तो Altroz फेसलिफ्ट का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki Baleno, Hyundai i20 और Toyota Glanza से है। नई लाइटिंग सिग्नेचर, फ्लश हैंडल्स और बड़ा स्क्रीन इसे शोरोम फ्लोर पर तुरंत नोटिसेबल बनाते हैं। जो ग्राहक फीचर-ड्रिवन, सेफ्टी-फोकस्ड और मल्टी-फ्यूल-ऑप्शन वाली हैचबैक ढूंढ रहे हैं, उनके लिए ये अपडेटेड पैकेज समझदारी भरा लगता है।
लॉन्च टाइमलाइन साफ है—रिवील 22 मई 2025 को हुआ और बुकिंग 2 जून से चालू है। डिलीवरीज शहर और पावरट्रेन-ट्रांसमिशन की डिमांड के हिसाब से स्टैगर हो सकती हैं, इसलिए इंतजार अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकता है। अगर आपकी ड्राइविंग ज्यादा शहर में है और ऑटोमैटिक चाहिए, तो DCA या AMT देख सकते हैं। हाईवे और हाई-रन के लिए डीज़ल अभी भी सेंस बनाता है, जबकि दिन-प्रतिदिन की लागत घटानी है तो CNG साफ विकल्प है।
कुल मिलाकर, Altroz का यह फेसलिफ्ट कोर मैकेनिक्स को छेड़े बिना डिजाइन और टेक को उठाने की रणनीति है। सेगमेंट-फर्स्ट टचेज़, बड़े स्क्रीन और सेफ्टी-लीनिंग पैकेज के साथ टाटा ने साफ संदेश दिया है—प्रीमियम हैचबैक में कॉम्प्रोमाइज की गुंजाइश नहीं है।
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